Personalities :
Home » , , , » दुर्ग चित्तौड़:-हेरिटेज वॉक

दुर्ग चित्तौड़:-हेरिटेज वॉक

Written By ''अपनी माटी'' वेबपत्रिका सम्पादन मंडल on Saturday, December 4, 2010 | 7:59 PM


चित्तौड़गढ़.चार दिसंबर :-नगर में बरसों से चलायमान सांस्कृतिक आन्दोलन स्पिक मैके ने अपने विरासत कार्यक्रमों के दूजे सत्र में कुछ और ज़रूरी सांस्कृतिक पहलुओं पर काम करने जा रहा है..चित्तौडगढ शाखा के समन्वयक जे.पी. भटनागर के अनुसार पांच दिसंबर को दुर्ग चित्तौड़ एक हेरिटेज वॉक होगा.जिसमें गांधी नगर स्थित वात्सल्य संस्थान के छात्रावास के सत्तर विद्यार्थी भाग लेंगे. किले से जुडी बातों और अनुभवों के साथ युवा पीढ़ी में विचार डालने के लिए शहर की गांधीवादी विचारक और साहित्यकार दिनकर पर शोधरत रेणु व्यास इस हेरिटेज वॉक को सानिध्य देगी.

वात्सल्य संस्थान के सचिव पुष्कर नराणीयां ने बताया कि सभी छात्र और इतिहासप्रेमी इस वॉक के लिए सुबह साड़े नौ बजे पाडनपोल से पैदल मार्च करेंगे.और फिर बैठक के रूप में सभी को साड़े दस बजे कुम्भा महल परिसर संबोधित किया जाना है.हेरिटेज वॉक के संयोजक स्पिक मैके अध्यक्ष बी.डी.कुमावत ने बताया कि जो भी शैक्षणिक संस्थान चाहे तो स्पिक मैके के बैनर तले अपने लिए हेरिटेज वॉक आयोजित कर सकते हैं. इस आयोजन में शहर के इतिहासप्रेमी भी प्रतिभागिता निभा सकते हैं.


राष्ट्रीय कार्यकारिणी बैठक ,गया में

स्पिक मैके की राष्ट्रीय कार्कारिणी की बैठक आगामी बाईस और तेबीस दिसम्बर को गया,बिहार में होगी.जहां अगले दो वर्षों के लिए राष्ट्रीय कार्यकारिणी का चुनाव किया जाना है.इस बैठक में राजस्थान से राज्य समन्वयक आदित्य गुप्ता और कलाकार समन्वयक अशोक जैन प्रतिभागिता निभायेंगे.इधर राज्य कार्यकारिणी के लिए भी नवीन रूप से मनोनयन होनी वाले है.जल्द ही विचार मंथन के बाड़ इसकी घोषणा होगी.

राष्ट्रीय स्कूल अधिवेशन पटना में
स्पिक मैके का राष्ट्रीय स्तर का स्कूल अधिवेशन इस बार पच्चीस से उनत्तीस दिसम्बर के बीच डी.पी.एस.पटना स्कूल में होने वाला है. जे.पी. भटनागर के निर्देशन में चित्तौड़ से भी चार प्रमुख शैक्षणिक संस्थानों के लगभग चयनित पच्चीस विद्यार्थियों का दल भाग लेगा. दल के नाम जल्द ही तय किये जायेंगे. पटना के इस महोत्सव में विद्यार्थियों को देशभर के नामचीन कलाविदों से मेल-मुलाकात का एक अनोखा अवसर मिलेगा.


SPIC MACAY,Chittorgarh's Site
Share this article :

0 comments:

 
Template Design by Creating Website Published by Mas Template